3 Information About Glass – Some Amazing Facts Related to Glass

0
395
information about glass
Some amazing facts related to glass

Information About Glass

Information About Glass – कांच से जुड़े कुछ अद्भुत रोचक तथ्य

Information About Glass

चलती हुए गाड़ी में असावधानी से उतरता हुआ मनुष्य आगे की ओर गिर जाता है, क्यों और कैसे ?

इसका कारण है मनुष्य का ऊपरी भाग गाड़ी के वेग के साथ गतिशील रहता है। परन्तु उसके नीचे का भाग एकाएक विरामावस्था में आ जाता है। अत : गति – जड़त्व के कारण ऊपरी हिस्सा गतिशील रहने की चेष्ट करता है परन्तु इसके विपरीत निचला हिस्सा विराम अवस्था में आने की चेष्टा करता है। जिसके कारण मनुष्य आगे की ओर गिर जाता है।

Information About Glass

खिड़की के कांच पर पत्थर मारने से वह टुकड़े – टुकड़े हो जाता है परन्तु गोली दागने पर गोली एक गोल छेद बनाकर पार निकल जाती है, क्यों और कैसे ?

इसका कारण यह है कि गोली के अधिक वेग के कारण संघात स्थल का कांच गतिशील हो जाता है परन्तु विराम जड़त्व के कारण समीपवर्ती कांच अपनी पूर्व विरामावस्था में ही रहता है। इसलिए जब तक यह भाग गतिशील होने का प्रयत्न करता है, गोली एक स्पष्ट गोल छेद बनाती हुए पार निकल जाती है। परन्तु इसके विपरीत पत्थर का वेग कम होने के कारण समीपवर्ती कांच के भाग भी कम ज्यादा रूप से गतिमान हो जाते हैं। इस प्रकार कांच के निकटवर्ती क्षेत्र के कण पत्थर के बाहर निकलने से पूर्व ही भिन्न – भिन्न वेग के साथ गति अवस्था ग्रहण करने का प्रयत्न करते हैं। फलस्वरूप कांच टुकड़े – टुकड़े हो जाते हैं।

Information About Glass

यदि आग की लपटों के पास कांच लगा दिया जाए तो काफी पास खड़े होकर भी प्रयोग किया जा सकता है, क्यों ?

इसका कारण है कांच ऊष्मा किरणें को निकलने देता है। वह दृश्य प्रकाश को निकल जाने देता है तो अधिक ऊष्मा उत्पन्न नहीं करता। यही कारण है कि आग की लपटों के पास कांच लगा देने पर हम काफी पास खड़े होकर भी प्रयोग कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें