Instagram अपने सर्वर से डिलीट फोटो और डायरेक्ट मैसेज नहीं हटा रहा था

0
179
Instagram
Instagram

Instagram अपने सर्वर से डिलीट फोटो और डायरेक्ट मैसेज नहीं हटा रहा था

एक सुरक्षा शोधकर्ता को एक ऑनलाइन रिपोर्ट के अनुसार, 6,000 डॉलर (लगभग 4.5 लाख रुपये) के बग बाउंटी पे से सम्मानित किया गया, जब उन्होंने पाया कि इंस्टाग्राम डिलीट होने के बाद भी अपने सर्वर पर तस्वीरें और निजी प्रत्यक्ष संदेश रखता है। शोधकर्ता ने इंस्टाग्राम के बग बाउंटी प्रोग्राम के माध्यम से पिछले साल अक्टूबर में बग की सूचना दी, और यह फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी द्वारा इस महीने की शुरुआत में तय किया गया था।

हालांकि कंपनियों के लिए कुछ समय के लिए ताजा हटाए गए डेटा को रखना असामान्य नहीं है, जब तक कि इसे अपने नेटवर्क से ठीक से हटाया नहीं जा सकता है, स्वतंत्र सुरक्षा शोधकर्ता सौगत पोखरेल ने पाया कि Instagram के सर्वर में अभी भी डेटा है जो पोखरेल ने एक साल से अधिक समय पहले हटा दिया था, उसके अनुसार TechCrunch की एक रिपोर्ट। Instagram का कहना है कि रिपोर्ट के अनुसार हटाए गए डेटा को अपने सिस्टम, नेटवर्क और कैश से पूरी तरह से हटाने में लगभग 90 दिन लगते हैं।

Instagram

Also read :- Smartphone – Xiaomi 12S With 12GB RAM, 50MP, 67W Charging

जब पोखरेल ने Download डेटा डाउनलोड, ha Instagram के डेटा डाउनलोड टूल का इस्तेमाल किया, तो शोधकर्ता ने अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ फोटो और निजी संदेश पाए जिन्हें उन्होंने पहले हटा दिया था। रिपोर्ट में कहा गया कि उन्होंने इंस्टाग्राम को यही बताया और 6,000 डॉलर दिए गए। Instagram के एक प्रवक्ता ने टेकक्रंच को एक बयान में इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि यह मुद्दा तय हो गया था और उन्हें दुरुपयोग का कोई सबूत नहीं मिला।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं की जानकारी की गोपनीयता से छेड़छाड़ की गई वैश्विक चिंताओं के बीच Instagram ने 2018 में अपना डेटा डाउनलोड टूल लॉन्च किया था। उपकरण उपयोगकर्ताओं को अपनी फ़ोटो, वीडियो, संग्रहीत कहानियां, प्रोफ़ाइल, टिप्पणियां और बहुत कुछ निर्यात करने की अनुमति देता है। हालाँकि, इंस्टाग्राम ने कुछ महीनों बाद रिपोर्ट की थी कि इसके कुछ यूजर्स के पासवर्ड को डाउनलोड योर डेटा टूल में एक बग के कारण समझौता किया गया था जो बाद में तय किया गया था।

Instagram ने पिछले साल एक फीचर भी शुरू किया था जो उपयोगकर्ताओं को इंस्टाग्राम के माध्यम से तीसरे पक्ष के साथ साझा की गई व्यक्तिगत जानकारी पर नियंत्रण देता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें