यह True Motivational Stories आपकी जिंदगी बदल देगी

1
321
यह Motivational Story आपकी जिंदगी बदल देगी | Short Motivational Story In Hindi
Short Motivational Story In Hindi

True Motivational Stories – short motivational story

True Motivational Stories in hindi for success

हो सकता है की आप लोग ये कहानी पहले से पढ़ी या सुनी हुई हो पर ये कहानी इतनी इफेक्टिव है कि अगर ये दूसरी बार भी आपने सुन या पढ़ ली तब भी आपके ऊपर असर करेगी। ये इतनी जबरदस्त कहानी मुझे लगती है की इस कहानी को जितनी बार याद करते हैं, उतनी बार Motivation आता हैं।

पुराने समय की कहानी है एक राज्य था, एक दिन गुप्तचरों ने जो Detectives होते थे, उन्होंने सूचना दी कि पड़ोसी राज्य हम पर हमला करने वाला है। गुप्तचरों ने बताया कि खबर एक दम पक्की है सिर्फ 3 दिनों के भीतर पड़ोसी राज्य अपनी विशाल सेना के साथ हम पर हमला कर देगा और उनकी सेना इतनी बड़ी है की उनका सामना करना बहुत मुश्किल है। राजा बेहद चिंतित और परेशान हो गया, राजा ने तुरंत सभा बुलाई और सभी लोगों से सलाह मांगी और कहा की अब हम लोगों का मरना तय है।

True Motivational Stories – short motivational story

Also read :- Samsung Galaxy powerful flip smartphone with 96 thousand is available at a discount price of up to 19,500

अगर किसी व्यक्ति के पास कोई सुझाव या रणनीति है तो बता सकता है राजा के चतुर मंत्री ने कहा, अब जब जान पर बात आ गई है तो इसका एकमात्र उपाय है कि हमें आज ही, अभी ही, इसी वक्त, पड़ोसी राज्य पर हमला कर देना चाहिए। राजा बोला, मंत्री जी हमारी सेना बहुत छोटी है हम उनका मुकाबला कैसे कर पाएंगे। मंत्री बोला, पड़ोसी राज्य अभी युद्ध के लिए तैयार नहीं है। अभी उस राज्य पर हमला कर दे तो वो संभल नहीं पाएंगे और हमारे जीतने की कुछ तो संभावना बनेगी।

short motivational story

वैसे भी हम पर हमला होने वाला है। वों इतनी विशाल सेना है हम यूँही मरने वाले हैं, वों वैसे भी हमें तीन दिन बाद मारने वाले हैं तो क्यों ना कुछ ना करने से हम ये कर सकते है। राजा को बात अच्छी लग गई उसने तुरंत अपनी सेना को तैयार होने का आदेश दिया और उस राज्य के नागरिक भी सेना के साथ जुड़कर युद्ध में चले गए। पड़ोसी राज्य जो था वहाँ तक पहुंचने से पहले एक पुल पार करना होता था, तो जैसे ही वो सेना पुल पार करके उस राज्य में घुस गए। तब राजा ने कहा, हम घुस चुके है अपने पड़ोसी राज्य में ये जो पुल है इस पुल को जलादो अब और जलाने के बाद में सेना को बोल दिया कि अब हमारे पास में कोई विकल्प नहीं है।

True Motivational Stories – short motivational story

Also read :- Bitcoin, Blockchain Network Solana Overloaded Due to Crypto currency Market Downturn

हमारे पास में सिर्फ लड़ने का विकल्प है, हमारे पास कोई दूसरी योजना ( Plan B ) नहीं है, हमारे पास सिर्फ एक योजना ( Plan A ) है। हम या तो लड़के जीत ले, या फिर हम यहाँ पर मर जाएँ। हमारे पास में भागने का कोई विकल्प नहीं है सभी सैनिक अपनी पूरी क्षमता के साथ में लड़ें और उन्होंने पड़ोसी राज्य की बड़ी सेना को हरा दिया। इस Attitude के साथ में की हमारे पास में कोई और विकल्प ही नहीं है।

इस कहानी का Message है की जब आपके पास में Plan B नहीं होता हैं, आपके पास में सिर्फ Plan A होता है। तब उसके पूरे होने की संभावना बहुत अधिक होती है जब आपके पास में रास्ता सिर्फ एक होता है। तब हमारे मन में ख्याल आता है कि यह अगर नहीं किया तो मर जाऊंगा बर्बाद हो जाऊंगा तो संभावना बढ़ जाती है उसमें कामयाब होने की, हर कामयाब इंसान का एक वक्त आता है जब उसको लगता है कि अब अगर मैंने कुछ नहीं किया तो बर्बाद हो जाऊंगा और वो कर लेता है।

True Motivational Stories – short motivational story

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें