What are the 12 tips to be health ? | स्वस्थ रहने के 12 टिप्स क्या हैं ?

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स्वस्थ रहने के 12 टिप्स क्या हैं ? – What are the 12 tips to be health ?

स्वस्थ होने का पहला कदम यह पहचानना है कि आप अस्वस्थ हैं। इसका मतलब यह है कि यह उतना स्वस्थ रहने का विकल्प नहीं है जितना आप बनना चाहते हैं – और न ही आप जिस तरह से रहना चाहते हैं, वैसे बने रहने का विकल्प। स्वस्थ लोग चीजों को अलग तरीके से करते हैं—और वे अन्य तरीकों से भी अपने स्वास्थ्य की परवाह करते हैं। आप अपना केक ले सकते हैं और इसे भी खा सकते हैं। 12 tips to be health

स्वस्थ जीवन के लिए सभी 12 युक्तियाँ (जो हम एक साथ रख रहे हैं) छोटे, दैनिक वेतन वृद्धि में परिवर्तन करने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं – अधिक फल और सब्जियां खाने और नियमित व्यायाम करने जैसी बुनियादी चीज़ों से शुरू करना। हम नीचे उन सभी की जांच करेंगे, लेकिन शुरुआत में शुरू करते हैं। आप भोजन और पोषण के संबंध में दिन में कितनी बार चुनाव करते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप किसी आहार योजना पर हैं। 12 tips to be health

तो आप कितनी बार स्वस्थ भोजन या स्नैक्स खाना पसंद करते हैं? यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप जो खाते हैं उस पर ध्यान क्यों न दें? एक बार जब आप कुछ मौलिक परिवर्तन कर लेते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य को अनुकूलित करने के लिए बहुत सी चीज़ें कर सकते हैं। 12 tips to be health

अधिक वजन होने के फायदे

अधिक वजन होना हमेशा खराब स्वास्थ्य से जुड़ा नहीं होता है। सही खाना और शारीरिक रूप से सक्रिय रहना भी संभव है। शोध के अनुसार, अधिक वजन और मोटापा आज लगभग हर गंभीर बीमारी में योगदान करते हैं। खराब शारीरिक गतिविधि आपके पुराने रोगों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती है – और इससे जटिलताओं का विकास हो सकता है। उदाहरण के लिए, बढ़ी हुई पेट की चर्बी को उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मधुमेह से जोड़ा गया है। 12 tips to be health

मोटापे का मतलब हमेशा अतिरिक्त शरीर में वसा होना नहीं होता है, या तो 25 या उससे अधिक का बीएमआई दिखाता है कि आप अच्छे आकार में हो सकते हैं। हालाँकि, यदि आप मोटे हैं, तो सामान्य वजन बनाए रखना आपके भविष्य के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अधिक वजन होना खराब परिणामों के साथ भी जुड़ा हुआ है।

वजन बढ़ने से जुड़े खाद्य विकल्पों में अस्वास्थ्यकर उत्पाद और व्यवहार और शारीरिक गतिविधि की कमी शामिल है। इसके विपरीत, जो लोग जंक फूड, फास्ट फूड और शराब का सेवन करते हैं, वे इन विकल्पों से बचते हैं। शारीरिक गतिविधि को समय, अवधि और प्रति सप्ताह गति की तीव्रता से परिभाषित किया जाता है। अधिक वजन वाले वयस्कों को प्रति सप्ताह 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि और 300 मिनट या अधिक जोरदार एरोबिक गतिविधि की आवश्यकता होती है।

मोटापे से ग्रस्त वयस्कों में सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में विकलांगता, मृत्यु दर और स्वास्थ्य देखभाल की लागत अधिक होती है। इसके अलावा, वे कुछ चिकित्सीय स्थितियों जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मोटापे से संबंधित कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और जोड़ों की समस्याओं से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं।

जब आप शारीरिक रूप से निष्क्रिय होते हैं, तो आपका रक्त शर्करा बढ़ जाता है, जिससे भोजन के बाद भी रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। आपका अग्न्याशय आपके रक्तप्रवाह से ग्लूकोज को हटाने में मदद करने के लिए इंसुलिन का उत्पादन करता है – लेकिन जब आपका अग्न्याशय ठीक से काम करने में विफल रहता है, तो आपको पर्याप्त इंसुलिन नहीं मिलता है। 12 tips to be health

ऐसा होने पर ब्लड शुगर सामान्य से ज्यादा तेजी से बढ़ने लगता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप शरीर के सामान्य वजन को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं। बहुत सारे विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि वजन घटाने का समग्र स्वास्थ्य में सुधार के साथ गहरा संबंध है। 12 tips to be health

अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग वजन कम करते हैं उनमें आम तौर पर सभी कारणों से मृत्यु की दर कम होती है, हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर। वे उन लोगों की तुलना में लंबे और कम जीवन जीते हैं जिनका वजन बढ़ना जारी रहता है। लेकिन लंबे समय तक वजन बढ़ने का क्या? जैसा कि आप समय के साथ अतिरिक्त वजन जमा करना जारी रखते हैं, यह आपके स्वास्थ्य (विशेष रूप से कार्डियोवैस्कुलर) पर अतिरिक्त तनाव डाल सकता है, और यह तनाव वास्तव में वसा के और संचय में परिणाम कर सकता है। 12 tips to be health

इसके अतिरिक्त, अध्ययनों से पता चलता है कि जिन व्यक्तियों का वजन काफी अधिक होता है, उनमें शरीर की अतिरिक्त चर्बी से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण जल्दी मरने का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह, कैंसर, पित्ताशय की थैली की बीमारी और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस शामिल हैं।

कई पेशेवर वजन बढ़ाने की दिशा में काम करना जारी रखने के बजाय वजन कम करने और अपना आदर्श वजन हासिल करने की सलाह देंगे। और कई विशेषज्ञ कहेंगे कि यह आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य, विशेष रूप से दीर्घकालिक वजन घटाने में लाभ नहीं पहुंचाएगा। यदि आप वजन कम करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो हमारे लेख “कब तक वजन कम करना मेरे स्वास्थ्य में मदद करता है?” देखें। 12 tips to be health

स्वस्थ कैसे बने

हम सभी जानते हैं कि हमारे समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे व्यायाम और उचित पोषण की आवश्यकता होती है। लेकिन क्या एक साधारण बदलाव से आपके स्वास्थ्य में स्थायी सकारात्मक लाभ हो सकता है? हां, और ज्यादातर लोगों के लिए वे कर सकते हैं। आप कैसे खाते हैं, इसे बदलने से आपके समग्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। स्वस्थ खाने के निर्णयों को सुनिश्चित करने के लिए यहां छह आजमाए हुए और सच्चे सुझाव दिए गए हैं। 12 tips to be health

1. सुनिश्चित करें कि आप इसे भूख बनाम परिपूर्णता के नजरिए से देख रहे हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि भोजन के प्रति किसी व्यक्ति का रवैया इस बात को प्रभावित कर सकता है कि वे संतुष्ट महसूस करते हैं या अधिक चाहते हैं। 12 tips to be health

2. अस्वास्थ्यकर की जगह पौष्टिक आहार चुनें। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के आसपास अपने भोजन के समय पर ध्यान दें। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जब दिन में जल्दी खाए जाएं तो हमेशा बेहतर होते हैं। शक्कर युक्त पेय, विशेष रूप से सोडा, फलों के रस और स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन सीमित करें।

बहुत सारे फाइबर युक्त भोजन खाने से आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलती है – और कम भूख लगती है। इसके बजाय, पूरे अनाज के पटाखे या ताज़ी सब्जियों पर नाश्ता करें ताकि दिन में बाद में ज़्यादा खाने से बचने में मदद मिल सके। 12 tips to be health

3. धीरे-धीरे खाएं और अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं। जिस गति से आप अपने भोजन को चबाते हैं उसे धीमा कर दें, क्योंकि चबाने से भोजन का पाचन धीमा हो जाता है। अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं ताकि आप सभी पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकें। 12 tips to be health

4. नाश्ता न छोड़ें। नाश्ता छोड़ना उन बच्चों में आम है जिनके पास रेफ्रिजरेटर तक पहुंच नहीं है। नाश्ता सबसे अच्छा भोजन है जो आपके शरीर को लंबी दौड़ के लिए ईंधन देने के लिए उपलब्ध है। यदि आप अपने आप को दिन भर नाश्ता करते हुए पाते हैं, तो अपने मीठे दाँत को संतुष्ट करने के लिए अनाज, दूध या दही का एक अलग कटोरा स्थापित करने का प्रयास करें। इन खाद्य पदार्थों से बचने से केवल कैलोरी बढ़ेगी, जो आपके समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

5. अधिक प्रोटीन युक्त भोजन करें। प्रोटीन मजबूत हड्डियों के निर्माण, वृद्धि हार्मोन उत्पादन को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा समारोह और मांसपेशियों की मरम्मत का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। बेहतर पोषण संतुलन के लिए अपने मेनू में ग्रीक योगर्ट, चीज़, मीट (जैसे फैटी कट्स, लीन मीट या पोल्ट्री) और अंडे जोड़ने की कोशिश करें। अपने भोजन में मेवे, बीज और अनाज को शामिल करने पर भी विचार करें। 12 tips to be health

6. आगे बढ़ो! नियमित रूप से चलने से एंडोर्फिन बढ़ता है, जिससे आनंद की भावना पैदा हो सकती है (अंतर्जात ओपिओइड)। रोजाना चलने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल कम करने, कैलोरी जलाने, संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार और यहां तक ​​कि अवसाद से लड़ने में मदद करने सहित कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं! प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट या एक घंटा व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। अधिकांश वयस्कों के लिए प्रतिदिन 10 मिनट टहलना पर्याप्त है। बस सीढ़ियों से सावधान रहें, क्योंकि वे गतिहीन व्यवहार में एक प्रमुख योगदानकर्ता हैं, जिससे बैठने में अस्वास्थ्यकर समय व्यतीत होता है। 12 tips to be health

7. अपने दैनिक भोजन सेवन पर नज़र रखें। हर दिन लिखें कि आप अपने वर्तमान आहार पैटर्न के साथ कहां हैं (यानी, आप अधिक फल और सब्जियां खा रहे हैं, लेकिन उतनी डेयरी नहीं; आप ज्यादातर फल के बजाय चॉकलेट बार खा रहे हैं)। एक ऑनलाइन ट्रैकर ऐप का उपयोग करके अपने सेवन को ट्रैक करें, या आप अपने भोजन के रिकॉर्ड को हर कुछ दिनों में प्रिंट कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, महीने में एक बार)। यह जानने के बाद कि आप हर दिन अपने दिमाग और शरीर को कितना खिला रहे हैं, आपको उन विशिष्ट क्षेत्रों को लक्षित करने की अनुमति मिलेगी जो आपकी प्रगति में बाधा बन सकते हैं। 12 tips to be health

8. पानी पीना कभी बंद न करें। आपकी कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए H2O महत्वपूर्ण है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स और विटामिन मिलेंगे जो इष्टतम स्वास्थ्य का समर्थन करेंगे। एक कप सादा मीठा पेय निम्नलिखित पोषक तत्वों के तीन-चौथाई औंस प्रदान करता है: कैल्शियम (मैग्नीशियम); पोटैशियम; लोहा; फास्फोरस; विटामिन सी और बी 12 फोलेट और राइबोफ्लेविन। 12 tips to be health

9. खरीदारी करने या रात का खाना तैयार करने से पहले अपनी पेंट्री की जांच करें। हाथ में स्वस्थ खाद्य पदार्थों का भंडार होने से खाना बनाना आसान, अधिक आनंददायक होता है और विविधता की भावना प्रदान करता है। आपके पास पहले से क्या है और आपको नई खोजों को संग्रहीत करने की आवश्यकता कहां हो सकती है, इसका जायजा लें। फिर प्राथमिकता दें कि किराने की खरीदारी यात्राओं के दौरान आपको वास्तव में क्या चाहिए। 12 tips to be health

10. हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें (और फिर उसे फेंक दें!)। यह न केवल आपको पूरे दिन पानी के घूंट लेने में मदद करता है, बल्कि यह आपको मानसिक शांति भी देता है। अधिकांश स्टोर अब बोतलबंद पानी बेचते हैं, इसलिए दोपहर के भोजन के साथ या अपने घर के रास्ते में अपने कैरी-ऑन बैग में बस एक पैक करें। ऐसा करने से आपके पैसे बचेंगे, आप हाइड्रेटेड रहेंगे और काम या स्कूल पहुंचने से पहले निर्जलीकरण को रोकने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यह कार की सवारी जैसी स्थितियों के लिए उपयोगी हो सकता है, जहां गैस स्टेशन या रेस्तरां में भरने से पैसे की बर्बादी हो सकती है। 12 tips to be health

11. अपनी सीमाएं जानें। खाद्य असहिष्णुता या संवेदनशीलता असामान्य नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर आप बीमार नहीं हैं, तो अपनी सीमाएं जानने से धूम्रपान या अत्यधिक शराब के सेवन जैसी बुरी आदतों को सीमित किया जा सकता है। चोट की संभावना को कम करने और परिणामों से बचने के लिए अपने ट्रिगर्स की पहचान करें।

12. लगातार बने रहने की दिशा में काम करें। आपको व्यायाम करने के लिए कितने दिनों की आवश्यकता है, इस पर आपका नियंत्रण है, लेकिन याद रखें कि आप अपनी मांसपेशियों को फैलाने और स्थानांतरित करने के लिए हमेशा अलग समय निर्धारित कर सकते हैं। इसलिए कम से कम साप्ताहिक व्यायाम करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें (भले ही इसका मतलब 10 मिनट का हल्का कार्डियो या 5 मिनट का स्ट्रेंथ ट्रेनिंग हो)। 12 tips to be health

खराब स्वास्थ्य के लक्षण क्या हैं?

स्वस्थ होने का अर्थ है वह करना जो आप कर सकते हैं, तनाव का प्रबंधन करने में सक्षम होना और उचित भावनात्मक विनियमन बनाए रखना। कुछ टेल-टेल संकेतक हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। ये पांच कारक आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करने से पहले संभावित मुद्दों की पहचान करने और उनका समाधान करने में आपकी सहायता करेंगे। 12 tips to be health

मोटा: जिन लोगों में वसा का स्तर कम होता है उनका स्वास्थ्य बेहतर होता है: उनके शरीर रोग पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थों के प्रतिरोधी होते हैं। मोटे लोग भी स्लीप एपनिया (जो सांस लेने में बार-बार रुकने की विशेषता है) से पीड़ित होते हैं, एक ऐसी स्थिति जिससे सोना मुश्किल हो जाता है और सो जाने की उनकी क्षमता में बाधा उत्पन्न होती है। 12 tips to be health

स्लीप एपनिया पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है। उम्र या लिंग की परवाह किए बिना कोई भी इस समस्या को विकसित कर सकता है। विचार के लिए एक अन्य कारक त्वचा का पतला होना है, खासकर यदि आप एलर्जी से ग्रस्त हैं। त्वचा को गोरा करने वाली क्रीम (जिसे रेटिनोइड कहा जाता है) की अक्सर सिफारिश की जाती है लेकिन यह स्वस्थ नहीं हो सकती। 12 tips to be health

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